मोदी बने इंटरनेशनल नेता, दुनिया भर के अख़बारों में छपा यह बयान



Modi became the international leader, the statement printed in newspapers around the world
By: Anoj Kumar
06 Sep 2016
3736


जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने आतंकवाद के साथ भ्रष्टाचार, टैक्स चोरी और काले धन का भी मुद्दा उठाया. मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि दक्ष‍ि‍ण एशि‍या में सिर्फ एक देश हमारे रीजन में आतंकवाद फैला रहा है. पीएम ने काले धन पर कहा कि आर्थ‍िक अपराधियों के लिए सुरक्ष‍ित पनाहगाह खत्म किए जाने चाहिए. चीन के हांगझोउ शहर में आयोजित इस सम्मेलन पर दुनियाभर की मीडिया की नजर है. आइए जानते हैं ग्लोबल मीडिया में पीएम मोदी की खबरों को किस तरह लिया गया है.

ग्लोबल टाइम्स
चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने पीएम मोदी की ओर से उठाए गए भ्रष्टाचार के मुद्दे को प्रमुखता से जगह दी है. अखबार का कहना है कि यह समस्या गंभीर है और चीन जी-20 के अन्य सदस्य देशों के सहयोग से एक ऐसा मैकेनिज्म तैयार करना चाहता है जिससे इस समस्या का समाधान किया जा सके. चीन ने भ्रष्टाचार के खि‍लाफ अपनी लड़ाई और तेज कर दी है.

बीबीसी
बीबीसी ने आतंकवाद के मसले पर मोदी के बयान को प्रमुखता से जगह दी है. बीबीसी ने बीजिंग में मौजूद पत्रकार सैबल दासगुप्ता के हवाले से मोदी के बयान का मतलब समझाने की कोशिश की है. इनके मुताबिक मोदी ने कहा, ‘आप विश्व का नेतृत्व तो करना चाहते हैं. लेकिन जहां आतंकवाद का सवाल है, खासकार जिस देश के साथ आपके सबसे घनिष्ठ संबंध है, वहां से जो आतंकवाद आ रहा है, उस पर आप कुछ नहीं कर रहे हैं.

पाकिस्तानी मीडिया
पाकिस्तानी मीडिया ने भी पीएम मोदी के आतंकवाद पर बयान को प्रमुखता से जगह दी है. ‘द ट्र‍िब्यून’ ने लिखा है कि मोदी ने आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान पर निशाना साधा है. अखबार ने पीएम मोदी के 15 अगस्त के उस भाषण का भी जिक्र किया है जिसमें भारतीय प्रधानमंत्री ने बलूचिस्तान और पीओके का जिक्र किया था.

पाकिस्तान के ही एक और मीडिया ग्रुप ‘द न्यूज’ ने पीएम मोदी की खबर को इस तरीके से लिखा है कि मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पाकिस्तान की शिकायत की. ‘द न्यूज’ ने यह भी लिखा है कि पीएम मोदी ने जी-20 सम्मेलन से इतर ब्रिक्स देशों के नेताओं और ऑस्ट्रेलियाई पीएम से बैठक में आतंकवाद का मुद्दा उठाया.




Anoj Kumar

I am the lead software developer of this excellent website a2zupdate.com.i developed this website in 2014 and brought it infront of the public eye for them to enjoy the full intoxication of News and Entertainment



comments